Gold Rate Today ( Gold prise 18 julay) ,24 Carats Gold Prise today
Type Here to Get Search Results !

Gold Rate Today ( Gold prise 18 julay) ,24 Carats Gold Prise today





आज हम इस आर्टिकल मे आपको सोने के भाव के बारे मे बताएंगे और आपको बताएंगे 24 कैरेट या 22कैरेट इन दोनों में कौन अच्छा होता हैं और कौन महगा होता हैं सोने की quality कैसे जानें  इस आर्टिकल सारी जानकारी विस्तार से बताया आपको जारूर  पसंद आयेगा। 


यदि आप  इन्वेस्टमेंट की सोच रहे है तो सोने में इन्वेस्ट करना अच्छा हो गया सोने की ज्वैलरी खरीदना चाहते हैं, तो टुडे गोड प्राइस Sona Ka Rate) की जानकारी होना जरूरी है बिना गोल्ड प्राइम (Sone Ka Bhav) जाने आप अपने बजट में गोल्ड की ज्वैलरी नहीं खरीद पाएंगे सोना खरीदारी से पहले सभी महत्वपूर्ण जानकारी यहाँ आपको मिल सकती है। देश में 24 कैरेट और 22 कैरेट गोल्ड की लेटेस्ट प्राइसेज देखें और जो प्राइस ज्वैलर्स आपको बता रहा है उसकी तुलना करें इस तरह स आप अपने पैसे बचा सकते है साथ की आप को गोल्ड प्राइस (Gold Price) से सम्बंधित बाकि जनवरी से अपने आप को नुक्सान होने से बच सकते है। देश में गोल्ड का प्राइस डेली बदलता रहता है टुडे गोल्ड प्राइस जानने के लिया हमारी वेबसाइट को विजिट करे सभी सोने के दामों को आज अपडेट किया गया है। गोल्ड खरीदने से पहले इसकी शुद्धता जानना जरूरी है जिसे कैरेट में बताया जाता है। 24 कैरेट गोल्ड सबसे शुद्ध होता है। 24 कैरेट गोल्ड लचीता होता है और मजबूत बनाने के लिए इसमें अन्य धातु को मिलाने की जरूरत होती है। शुद्धता जितनी अधिक होगी, गोल्ड उतना ही महंगा होता जाता है।


आज भारत में सोने की प्रति ग्राम कीमत क्या है?

मार्केट की स्थिति के आधार पर गोल्ड प्राइस (Gold Price) में बदलाव होता रहता है। बाली साइट्स से गोल्ड प्राइस को नियमित तौर पर देखना चाहिए। गोल्ड प्राइस में बढ़ोतरी या गिरावट का हमेशा सटीक अनुमान लगाना संभव नहीं है। इसके अनुमानित दाम के लिए आप अपने पास के ज्वैलर्स से संपर्क कर सकते हैं। अगर आप आज के गोल्ड प्राइस (Aaj Sone Ka Bhav) पक्का करना चाहते है तो ज्वेलरी में किस शुद्धता का सोना लगा है और उसको बनाने में कितना मेकिंग चार्ज लगा रहा है उसको आधार पर टुडे गोल्ड प्राइस का Prise हों सकता है।


 24 कैरेट सोने का दाम आज (24 Carat Sone Ka Bhav ) ? 

24 कैरेट गोल्ड को सबसे शुद्ध माना जाता है। शुद्ध सोना या 24 कैरेट गोल्ड 99.9% शुद्धता का संकेत है इसका मतलब ये है की इसमें किसी अन्य मेटल को नहीं मिलाया गया है 24 कैरेट गोल्ड का इस्तेमाल सोने के सिक्के और गोल्ड बार बनाने में किया जाता है और गोल्ड को कैरेट की तुलना में मापा जाता है। टुडे 24 कैरेट गोल्ड प्राइस (24 [Carat Sone Ka Bhav) जानने के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट कर जानकारी ले सकते है।


आज 22 कैरेट सोने का भाव क्या है?

22 कैरेट गोल्ड मेकिंग के लिए बेहतर होता है क्यों की यह 24 यह कैरेट गोल्ड की तुलना की कठोर होता है 22 कैरेट गोल्ड में सिल्वर निकेत या कोई अन्य मेटल मिला कर बनाई जाती है। अन्य नेटल्स की मिक्सिंग से गोल्ड अधिक कड़ा होता है और ज्वेलरी के लिए उपयुक्त रहता है। 22 कैरेट गोल्ड 91.67 प्रतिशत शुद्धता का संकेत है। सोने की कीमतें क्या निर्धारित करती हैं?

सोने की कीमत विभिन्न कारकों से प्रभावित होती है जो आपूर्ति और मांग की गतिशीलता को प्रभावित करती है। सोने की दरों को प्रभावित करने वाले कुछ प्रमुख कारकों में शामिल हैं। वैश्विक आर्थिक स्थितियाँ मुद्रास्फीति व्याज दरें जीर मुद्रा में उतार-चढाव जैसे आर्थिक संकेतक सोने की कीमतों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं।

बाजार की अटकले निवेशकों की भावना और बाजार की अटकले सोने की दरों में अल्पकालिक उतारचढावला सकती है।

भू-राजनीतिक तनावः राजनीतिक अस्थिरता और व्यापार विवाद अनिश्चितता पैदा कर सकते है जिससे सुरक्षित संपत्ति के रूप में सोने की मांग बढ़ सकती है।

केंद्रीय बैंक की नीतियों केंद्रीय बैंकों द्वारा उठाए गए कदम, जैसे सोने के भार को खरीदना या बेचना सोने की कीमतों को प्रभावित कर सकते हैं।

सोने की दर गणना के तरीके भारत में सोने की दर मुख्य रूप से अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत जिसे भारतीय रुपये (INR) में परिवर्तित किया जाता है, से निर्धारित होती है। भारत में सोने की दरों की गणना के लिए दो सामान्य तरीकों का उपयोग किया जाता है


लंदन बुलियन मार्केट एसोसिएशन (एलबीएमए) फिल्म: एलबीएमए फिल्स वैश्विक स्तर पर उपयोग किया जाने वाला एक बेंचमार्क मूल्य-निर्धारण है। यह भाग लेने वाले बैंकों द्वारा प्रदान की गई औसत बोली और पूछी गई कीमतों के आधार पर दिन में दो बार सोने की कीमत निर्धारित करता है। इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन (आईबीए) फिक्स आईबीए फिक्स भारत के लिए विशिष्ट बेंचमार्क मूल्य निर्धारण तंत्र है। यह स्थानीय ज्वैलर्स द्वारा प्रस्थान की गई औसत बोली और पूछी गई कीमतों के आधार पर सोने की कीमत निर्धारित करता है। भारत में सोने की कीमत को प्रभावित करने वाले कारक आर्थिक संकेतक भारतीय अर्थव्यवस्था देश के भीतर सोने की दरें निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। मुद्रास्फीति व्याज दरें और मुद्रा मूल्य जैसे कारक सोने की मांग और आपूर्ति की गतिशीलता को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करते हैं विचार करने के लिए यहां कुछ प्रमुख आर्थिक संकेत दिए गए हैं। मुद्रास्फीति जब मुद्रास्फीति की दर बढ़ती है। निवेशक अक्सर फिएट मुद्राओं के चटते मूल्य के खिलाफ बचाव के लिए सोने की ओर रुख करते हैं।

दरें कम दांड या बचत खातों की तुलना में सोने को अधिक आकर्षक निवेश विकल्प बना सकती है। विनिमय दर भारतीय रुपये और अन्य प्रमुख मुद्राओं के बीच विनिमय दरों में उतार-चढ़ाव भारत में सोने की कीमत को प्रभावित करता है।


त्यौहार और शादियों

भारत सांस्कृतिक परंपराओं से समृद्ध देश है, और तयोहारों और शादियों के दौरान सोने का बहुत महत्व है। दिवाली, धनतेरस, अक्षय तृतीया और शादी के मौसम जैसे शुभ अवसरों के दौरान सोने की मांग बढ़ जाती है। इन अवधि के दौरान बढ़ी हुई मांग सोने की दरों को प्रभावित कर सकती है।


अंतर्राष्ट्रीय कारक

जबकि घरेलू कारा मुख्य रूप से भारत ने सोने की कीमतों को पटनाएं और बाजार की स्थितिया भी भूमिका निभाती है। यहां कुछ अंतरराष्ट्रीय कारक है जो सोने की कीमतों को प्रभावित कर सकते हैं।

आर्थिक स्थिरता आर्थिक मंदी या अनिश्चितताएं निवेशकों को सोने जैसी सुरक्षित संपत्ति की ओर ले जा सकती है। भू-राजनीतिक तनाव राजनीतिक संघर्ष, व्यापार विवाद या भू-राजनीतिक तनाव एक सुरक्षित संपत्ति के रूप में सोने की मांग को बढ़ा सकते हैं।

बड़ी खबर निकल कर आ रहे हैं यहां साथियों सावन के महीने में सोना खरीदने के लिए बाजारों में बड़ी भीड़ देखने को मिल रहे आपको बता दें कि सोना की दामों में लगातार गिरावट जारी अगर आप भी सोना खरीदना चाहते हैं तो देरी ना करें नहीं तो आपको पछताना पड़ सकता है इसलिए आप सभी सोना अभी खरीदें और अपना पैसे बचाएं


फटाफट जानें सभी कैरेट गोल्ड का भाव

अगर आप भारतीय सोना बाजार में सोना खरीदने की योजना बना रहे हैं तो सबसे पहले आप सभी कैरेट का रेट पता कर सकते हैं। अगर आप कैरेट के बारे में नहीं जानते तो आप धोखेबाजों का शिकार बन सकते हैं, जो आपके लिए बहुत अच्छा मौका है। बाजार में 24 कैरेट सोना गिरकर 58,648 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। साथ ही 23 कैरेट सोने का दाम 58,413 रुपये प्रति 10 ग्राम तय किया गया. इसके अलावा 22 कैरेट सोना 53,722 रुपये प्रति 10 ग्राम पर देखा गया. बाजार में 18 कैरेट सोना 43,986 रुपये प्रति तोला बिकता नजर आया। साथ ही 14 कैरेट सोने की कीमत 34,309 रुपये प्रति 10 ग्राम पर देखी गई।


जानिए महनगरों में सोने का ताजा रेट

दोस्तों आपको बता दे की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 22 कैरेट सोने की कीमत 54,600 रुपये प्रति दस ग्राम तय की गई, जबकि 24 कैरेट सोने की कीमत 59,560 रुपये प्रति दस ग्राम तय की गई. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में 22 कैरेट सोने की कीमत 54,450 रुपये और 24 कैरेट की कीमत 59,410 रुपये प्रति तोला रही पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में 22 कैरेट सोने की कीमत 54,450 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई, जबकि 24 कैरेट सोने की कीमत 59,410 रुपये प्रति तोला पर रही.


जानिए 22 और 24 कैरेट सोने में अंतर

साथियों आपकी जानकारी के तौर पर बताते चले की 24 कैरेट सोना 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है, जबकि 22 कैरेट सोना लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है। 22 कैरेट सोने में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जस्ता मिलाकर आभूषण बनाए जाते हैं। हालाँकि 24K सोना सबसे शुद्ध होता है, कृपया ध्यान दें कि 24K सोने से आभूषण नहीं बनाए जा सकते है, इसलिए ज्यादातर दुकान मालिक 22 कैरेट सोना बेचते हैं।


कैसे पहचाने सोने की शुद्धता

सोने की शुद्धता निर्धारित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन हॉल मार्क देता है। 24 कैरेट सोने के आभूषण पर 999, 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 लिखा होता है। सोना ज्यादातर 22 कैरेट में बिकता है, लेकिन कुछ लोग 18 कैरेट का भी इस्तेमाल करते हैं। एक कैरेट 24 से अधिक नहीं होता है और जितना अधिक कैरेट होगा, सोना उतना ही शुद्ध होगा।


 Today Gold prise 


1gram सोना 22कैरेट का 5498 रू


1gram सोना 24 कैरेट का 5998 रू


8 gram सोना 22कैरेट का 43984 रू


8 gram सोना 22कैरेट का 47984 रू







Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad